maharshi-valmiki-national-university-new-delhi

ADMISSION HELPLINE & GUIDANCE Please Contact To :-- 9755969842 :-- 7999340760 ( 9 AM To 9 PM )

|

Maharshi Valmiki National University New Delhi

Maharshi Valmiki National University New Delhi

Maharshi Valmiki National University New Delhi

Maharshi Valmiki National University New Delhi

 

सामान्य शिक्षा प्रेमी यदा-कदा यह प्रश्न पूछा करते है Maharshi Valmiki National University New Delhi की मान्यता एवं उसकी प्रमाणिकता क्या ?

उपरोक्त समस्त प्रश्नों का एक ही स्पष्ट उत्तर है कि सभी शि़क्षा बोर्ड/परिषद/काउन्सील/विश्वविद्यालय एक स्वायत्तसाशी संस्थान (Autonomous Body) है । मान्यता का प्रश्न है, यह विश्वविद्यालय स्वयं वर्तमान मे राष्ट्रीय महत्व का विश्वविद्यालय है । इस विश्वविद्यालय के सम्स्त पाठयक्रम इंदिरा गॅाधी मुक्त विश्वविद्यालय के समान है । यह विश्वविद्यालय 1997 से Govt of India (भातर सरकार) द्वारा मान्य किया गया है । 6 मार्च 1997 को लोकसभा दिल्ली मे इस विश्वविद्यालय हेतु विधेयक पास हो चुका है । यह विश्वविद्यालय भारतीय अधिनियम Trust Act 1882 के अंतर्गत निबन्धित, विधिमान्य तथा स्वतंत्र विश्वविद्यालय है । केन्द्रीय व राज्य सरकारों द्वारा मान्य है । यह विश्वविद्यालय सभी कोर्सो का संचालन Open & Distance Education के अन्तर्गत New Delhi से करती है । विश्वविद्यालय से परीक्षा उत्तीर्ण छात्र/छात्रायें पिछले 10 वर्षो से शासकीय / अशासकीय विभागों में सेवारत है । इसका पाठयक्रम विभिन्न शिक्षा बोर्ड / विश्वविद्यालयों एवं विशा परिषदों के समतुल्य है । यह विश्वविद्यालय भारतीय संविधान 1950 अनुच्छेद 14, 19, 21, 29, 30, 44 तथा 351 एवं [Established Vide Gazeette notification of Government of India] के उद्देश्य की पूर्ति हेतु निरन्तर कार्यशील है ।

Open Distance Education के अन्तर्गत खुला विश्वविद्यालय होने के कारण U.G.C. की धारा 2 - 22 व 2-24 इस पर पूर्ण रूपेण लागू नही होती है । U.G.C. की कोई भी धारा इस विश्वविद्यालय पर लागू नही है । यह पूर्ण रूपेण स्वतंत्र मुक्त विश्वविद्याल है ।

Open Distance Education के अन्तर्गत खुला विश्वविद्याल होने के कारण Section 14(1) of the NCTE Act 1993 सम्पूर्ण नियम एवं Act से पूर्ण रूपेण स्वच्छ व सुरक्षित विश्वविद्यालय है यह विश्वविद्यालय सम्पूर्ण भारत वर्ष में एक प्रमुख विश्वविद्यालय के रूप में विद्यमान है । समस्त NCTE Act इस पर लागू नही होते है ।

         

   

 

Total Visitors : 158729

Today Visits : 243